सीखें ब्लॉग बनाना और उसे सजाना Hindi Blogging Guide (13)

Posted on
  • Friday, July 15, 2011
  • by
  • DR. ANWER JAMAL
  • in
  • Labels:
  • जनाब सलीम ख़ान साहब का नाम हिंदी ब्लॉग जगत में ‘ब्लॉग प्रवर्तक‘ के रूप में जाना जाता है। उनके निजी और सामूहिक बहुत से ब्लॉग हैं जिनमें ‘हमारी अन्जुमन‘ अपना एक अलग मक़ाम रखता है। सलीम साहब का दिमाग़ नये विचार का भंडार है। हिंदी ब्लॉग जगत को उन्होंने बहुत सी चीज़ें पहली बार दी हैं। ब्लॉग बनाने और उसे सजाने के बारे में भी उन्हें महारत हासिल है। हमारी ख़ास इल्तेजा पर उन्होंने एक लेख ‘हिंदी ब्लॉगिंग गाइड‘ के लिए लिखा है। जिसे आज पेश किया जा रहा है। कभी भी आपको अपने ब्लॉग के संबंध कोई समस्या पेश आए तो आप बेझिझक उन्हें फ़ोन (09838659380) कर सकते हैं। आप उन्हें हमेशा अपना मददगार पाएंगे। 

    पिछले दिनों उन्हें लखनऊ में ‘बेस्ट ब्लॉगर‘ के अवार्ड से नवाज़ा गया। इस मौक़े पर हम भी शरीक थे और हमें सलीम साहब से मिलने का मौक़ा भी मिला। हमने उन्हें शान्त, सौम्य और बड़ों को आदर देने वाला पाया। हिंदी ब्लॉगिंग के इतिहास में एक अमिट हस्ताक्षर हैं जनाब सलीम ख़ान साहब। पेश है उनका एक बेहद उपयोगी लेख । अगर आप ब्लॉगर.कॉम पर अपना ब्लॉग बना रहे हैं अथवा बना चुके हैं तो निम्नलिखित सुझाव व मदद आपके लिए मुफ़ीद सिद्ध होगी. तो आइये जाने सलीम ख़ान जी से कि ब्लॉगर.कॉम में मौजूद खूबियाँ व उसका प्रयोग 
    ----------

    मैं ब्‍लॉगर की डिज़ाइन विशेषता का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
    अपने डैशबोर्ड पर अपने ब्‍लॉग का नाम ढूंढें, और इसके पास "डिज़ाइन" लिंक क्‍लिक करें. यहां आप तत्वों को अन्य स्थान पर खींचकर और छोड़कर उन्हें अपने टेम्पलेट में उसी तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं, जैसा आप उन्हें प्रदर्शित करना चाहते हैं. अधिकांश टेम्‍पलेट में, आप नेविगेशन बार, ब्‍लॉग पोस्‍ट, और शीर्षलेख के अलावा सभी तत्‍व ले जा सकते हैं. यदि आप अपने ब्‍लॉग पृष्‍ठ या साइडबार पर गैजेट जोड़ना चाहते हैं, तो "गैजेट जोड़ें" पर क्‍लिक करें. इस क्रिया से एक पॉप-अप विंडो खुलती है जहां आप गैजेट ब्राउज़ कर सकते हैं, फिर उन्‍हें अपने ब्लॉग में जोड़कर और सहेज सकते हैं.


    क्‍या मैं कोई ऐसा ब्‍लॉग बना सकता/सकती हूं, जिस पर एक से अधिक व्‍यक्‍ति पोस्‍ट कर सकें?
    हां, इन्‍हें "टीम ब्‍लॉग" कहते हैं. मूल रूप से, प्रारंभ में एक व्‍यक्‍ति ब्‍लॉग बनाता है, फिर अन्‍य लोगों को उससे जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है. टीम के सदस्‍यों में या तो व्‍यवस्‍थापक या नियमित रूप से पोस्‍ट करने वाले व्‍यक्‍ति हो सकते हैं. व्‍यवस्‍थापक सभी पोस्‍ट (केवल स्‍वयं का ही नहीं) संपादित कर सकते हैं, टीम के सदस्‍यों को जोड़ और निकाल सकते हैं (और व्‍यवस्‍थापकीय पहुंच प्रदान कर सकते हैं), और ब्‍लॉग सेटिंग संशोधित कर सकते हैं. गैर-व्‍यवस्‍थापक केवल ब्‍लॉग में पोस्‍ट कर सकते हैं.


    लोगों को ब्‍लॉग से जुड़ने हेतु आमंत्रित करने के लिए, पहले सेटिंग | अनुमतियां टैब पर जाएं और "लेखक जोड़ें" क्‍लिक करें. इसके बाद, उन व्‍यक्‍तियों के ईमेल पते लिखें जिन्‍हें आप आमंत्रित कर रहे हैं; उन्‍हें जल्‍द ही आमंत्रण ईमेल प्राप्‍त होगा. Blogspot पर ब्‍लॉग लिखने के लिए आपको Google खाते की आवश्‍यकता है, इसलिए आप जिन लेखकों को आमंत्रित करना चाहते हैं यदि उनके पास पहले से Google खाता नहीं है, तो उन्‍हें एक खाता बनाने का संकेत दिया जाएगा. जब आप आमंत्रण भेजने के लिए तैयार हों, तो "आमंत्रित करें" क्‍लिक करें. नए टीम सदस्‍य के सफलतापूर्वक ब्‍लॉग से जुड़ने पर आपको एक ईमेल प्राप्‍त होगा.


    मैं अपने पोस्‍ट कैसे लेबल करूं?
    जब आप कोई पोस्‍ट लिखते हैं, तो आपको फ़ॉर्म के नीचे "इस पोस्‍ट के लिए लेबल" के रूप में चिह्नित एक स्‍थान दिखाई देगा. अल्पविराम से अलग करते हुए, अपनी पसंद के लेबल दर्ज करें. आप पहले उपयोग किए गए लेबल की सूची प्रदर्शित करने के लिए "सभी दिखाएं" लिंक भी क्‍लिक कर सकते हैं. लेबल जोड़ने के लिए बस उन पर क्‍लिक करें. जब आप अपना पोस्‍ट प्रकाशित करते हैं, तो लेबल नीचे दिखाई देंगे. किसी भी लेबल पर क्‍लिक करने से, आपको उस पृष्‍ठ पर ले जाया जाएगा जिसमें केवल उस लेबल वाले पोस्ट हैं. आप अपने ब्‍लॉग के साइडबार में वर्णक्रमानुसार या उपयोग की आवृत्ति के आधार पर अपने सभी लेबल की सूची भी जोड़ सकते हैं.


    मैं अपने ब्‍लॉग में AdSense कैसे लगाऊं?
    अपने ब्‍लॉग में AdSense लगाने के लिए, अपने डैशबोर्ड पर कमाई करें क्‍लिक करें. आप अपने विज्ञापनों का आकार चुन सकेंगे और फिर यह कस्‍टमाइज़ करें कि वे आपके ब्‍लॉग पर कैसे दिखाई दें.


    साइट फ़ीड क्‍या है और मैं इसे अपने ब्‍लॉग के लिए कैसे सक्षम करूं?
    किसी ब्‍लॉग के लिए साइट फ़ीड सेटिंग सक्षम करने से लेखक आसानी से विश्‍व भर में अपनी सामग्री सिंडिकेट कर सकते हैं. साइट फ़ीड सक्षम होने पर, पाठक फ़ीड को अपने पसंदीदा फ़ीड पाठक में जोड़कर उस ब्‍लॉग के नवीनतम अपडेट की सदस्‍यता ले सकते हैं. ब्‍लॉग लेखक के रूप में, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई उद्धरण आपके पोस्‍ट की कुछ पंक्‍तियां, संपूर्ण पोस्‍ट, या केवल जंप ब्रेक तक की सामग्री होगी. आपके ब्‍लॉग पर डिफ़ॉल्ट रूप से साइट फ़ीड सक्षम होनी चाहिए, और इससे सभी ग्राहकों को संपूर्ण अपडेट मिलेंगे. यदि आपने इसे सक्षम नहीं किया है, तो सेटिंग | साइट फ़ीड टैब पर जाएं. यहां, आपके पास एक आसान विकल्प होगा, जिसमें आप यह चयन कर सकते हैं कि आप अपनी सामग्री का कितना भाग सिंडिकेट करना चाहते हैं. "कोई नहीं" विकल्प आपकी साइट फ़ीड को पूरी तरह बंद कर देता है.


    ब्लॉगर मोबाइल कैसे काम करता है?
    मोबाइल ब्लॉग प्रारंभ करने के लिए, केवल एक संदेश (जो फोटो, कुछ टेक्स्ट, या दोनों हो सकता है) go@blogger.com पर भेजें और हम आपके लिए एक ब्लॉग प्रारंभ कर देंगे. इसके बाद आपको अपने मोबाइल ब्लॉग के URL के साथ प्रत्युत्तर मिलेगा और एक टोकन (एक-बार उपयोग करने वाला पासकोड) प्राप्त होगा, जिसके द्वारा आप अपने नए ब्लॉग का दावा कर सकते हैं. अपने ब्लॉग का दावा करने के लिए, http://go.blogger.com में टोकन दर्ज करें. अपने मोबाइल ब्लॉग का दावा करने से आपको Blogger.com सेटिंग और विशेषताओं की पूर्ण पहुंच प्राप्त होगी, आप अपने ब्लॉग को किसी Google खाते से संबद्ध कर सकेंगे और अपने मोबाइल ब्लॉग का विलय किसी मौजूदा ब्लॉग में कर सकेंगे.


    मेरे पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन (Word verification) क्यों होता है?
    पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन सामान्यतः Blogspot पर स्पैम कम करने की प्रक्रिया के उद्देश्‍य के लिए है. इसके दो संभावित कारण हैं:

    संभावित स्पैम

    इस स्थिति में, एक स्वचालित सिस्टम कुछ संभावित स्पैम ब्लॉग में शब्द सत्यापन लागू करता है. हम वास्तविक ब्लॉग को गलत लेबल करने से बचने के लिए इस सिस्टम में सुधार के लिए लगातार काम कर रहे हैं. आपके पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन होना आपको प्रकाशन से नहीं रोकता है और यदि वह वास्तव में हमारी नीतियों का उल्लंघन नहीं करता है, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आपका ब्लॉग हटा दिया जाएगा या उसे दण्डित किया जाएगा. प्रकाशित करते समय असुविधाओं से बचने के लिए, अपने पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द सत्यापन के आगे दिए गए "?" आइकन क्लिक करें. यह आपको उस पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आप अपने ब्लॉग के लिए समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं. हम इसे किसी को यह जांच कर सत्यापित करने के लिए देंगे कि यह कोई स्पैम नहीं है और इसके बाद आपके ब्लॉग से शब्द सत्यापन की आवश्यकता को हटा देंगे.

    उच्च पोस्टिंग दर

    यदि आप एक ही दिन में बहुत सारे पोस्ट बनाते हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान दिए बिना कि आपका ब्लॉग संभावित स्पैम जांच से गुज़र चुका है या नहीं, आपको प्रत्येक के लिए एक शब्द सत्यापन पूरा करना होगा. यदि ऐसा होता है, तो प्रत्येक पोस्ट के लिए केवल शब्द सत्यापन पूरा करें, या 24 घंटे तक प्रतीक्षा करें, जब तक शब्द सत्यापन स्वचालित रूप से निकाल दिया जाएगा. यह प्रतिबंध हमारे सर्वर पर लोड को नियंत्रित करने और स्पष्ट स्पैम से बचने के लिए लगाया गया है.


    क्या मैं पोस्ट करते समय कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग कर सकता/ सकती हूं?
    हां, पोस्ट संपादित करते समय उपयोग करने के लिए ब्लॉगर में कई कीबोर्ड शॉर्टकट हैं. ये Google Chrome, Internet Explorer 8+, और Mozilla Firefox 3+ में निश्चित रूप से काम करते हैं और हो सकता है कि अन्य ब्राउज़र में भी काम करें. वे यहां दिए गए हैं:

    • control + b = बोल्ड
    • control + i = इटैलिक
    • control + l = ब्लॉककोट (केवल HTML-मोड में होने पर)
    • control + z = पूर्ववत करें
    • control + y = फिर से करें
    • control + shift + a = लिंक
    • control + shift + p = पूर्वावलोकन
    • control + d = ड्राफ़्ट के रूप में सहेजें
    • control + s = पोस्ट प्रकाशित करें
    • control + g = हिन्दी लिप्यंतरण

    मैं लिप्यंतरण विशेषता का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
    ब्लॉगर हिन्दी, यूनानी, रूसी और कुछ दूसरी भाषाओं में उपयोग किए जाने वाले रोमन वर्णों को गैर-रोमन वर्णों में बदलने के लिए एक स्वचालित लिप्यंतरण विकल्प प्रस्तुत करता है. यह विशेषता सक्षम करने के लिए, सेटिंग | मूलभूत पृष्ठ पर जाएं और लिप्यंतरण विकल्प के लिए "हां" का चयन करें. यह सेटिंग आपके खाते के सभी ब्लॉग को प्रभावित करेगी.


    मैं ब्लॉगर के पोस्ट संपादक का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
    ब्लॉगर के पोस्ट संपादक में तीन मोड होते हैं:

    • लिखें: WYSIWYG ("जैसा आप देखते हैं वैसा ही आपको मिलेगा") मोड जहां आप स्वरूपण बटन द्वारा टेक्स्ट में फेरबदल करते हैं.
    • HTML संपादित करें: एक अपरिष्कृत मोड जहां आप मैन्युअल रूप से HTML संपादित करते हैं.
    • पूर्वावलोकन: शीर्षक, लिंक और छवियों सहित पोस्ट का पूरा पूर्वावलोकन प्रस्तुत करता है.
    इन मोड के बीच स्विच करने के लिए, केवल उपयुक्त लिंक क्लिक करें. प्रारूपण बटन केवल कुछ ब्राउज़र में ही उपलब्ध हैं.
    विशेषताएं, बाएं-से-दाएं:
    • फ़ॉन्ट
    • फ़ॉन्ट आकार
    • बोल्ड
    • इटैलिक
    • फ़ॉन्‍ट का रंग
    • लिंक
    • बायां-संरेखण
    • मध्य
    • दायां-संरेखण
    • पूर्ण-संरेखण
    • क्रमित (क्रमांकित) सूची
    • अक्रमित (बुलेट) सूची
    • ब्लॉककोट
    • वर्तनी जांच
    • छवि अपलोड करें
    • चयन से प्रारूपण निकालें

    मैं अपने ब्लॉग पर कस्टम डोमेन का उपयोग किस प्रकार कर सकता/सकती हूं?
    यदि आपके ब्लॉग के पते में blogspot.com होने से आपको कोई फ़र्क नहीं पड़ता है, तो आप अपना स्वयं का डोमेन ले सकते हैं. हम आपकी सभी सामग्री पहले की तरह होस्ट करना जारी रखेंगे, लेकिन यह आपके नए पते पर प्रदर्शित होगी. इसे सेट करने के तीन घटक हैं:

    आपका डोमेन

    सबसे पहले आपको कोई डोमेन नाम जैसेकि www.mysite.com, चुनना होगा और उसे पंजीकृत करना होगा. आप विभिन्न पंजीयकों में से किसी के पास डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं.

    DNS सेटिंग

    इसके बाद, आपको अपने डोमेन को ghs.google.com से संबद्ध करके अपने डोमेन के लिए DNS के साथ CNAME रिकॉर्ड बनाना होगा. ऐसा करने की सही प्रक्रिया आपके डोमेन पंजीयक पर निर्भर करते हुए भिन्न होती है, इसलिए सीधे अपने पंजीयक से संपर्क करें और वे आपकी सहायता करेंगे. कृपया धैर्य रखें, क्योंकि हो सकता है कि नया DNS रिकॉर्ड अभी लागू नहीं हुआ हो.

    ब्लॉगर सेटिंग

    इस समय, जब लोग आपका ब्लॉग देखना चाहते हैं, तो उन्हें Google पर निर्देशित करने के बारे में DNS सर्वर को पता चल जाता है, इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि Google आपके डोमेन से सही ब्लॉग को संबद्ध करे. आप ऐसा ब्लॉगर में अपने ब्लॉग के सेटिंग | प्रकाशन टैब पर करेंगे. यदि आप Blogspot पर प्रकाशित कर रहे हैं, तो आपको किसी कस्टम डोमेन में स्विच करने के लिए प्रस्तावित करते हुए शीर्ष के पास एक लिंक दिखाई देगा. आगे बढ़ें और उस लिंक पर क्लिक करें. Blogspot पता सेटिंग अब आपके डोमेन में बदल जाएगी. इस प्रक्रिया के प्रारंभ में आपके द्वारा पंजीकृत डोमेन लिखें, इसके बाद अपनी सेटिंग सहेजें.

    ध्यान दें:

    • यदि आपका नया डोमेन आपको नए ब्लॉग पर नहीं ले जा रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी DNS सर्वर अपडेट हो चुके हैं, एक या दो दिन और प्रतीक्षा करें. यदि यह अब भी काम नहीं कर रहा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने DNS सेटिंग ठीक से दर्ज की है, अपने पंजीयक से संपर्क करें.
    • आपका मूल Blogspot पता आपके नए डोमेन पर स्वचालित रूप से अग्रेषित हो जाएगा. इस प्रकार, आपकी साइट के मौजूदा लिंक या बुकमार्क अब भी काम करेंगे.
    • आप इस विशेषता का उपयोग डोमेन (उदा. www.mysite.com) या सबडोमेन (उदा. name.mysite.com) के साथ कर सकते हैं. हालांकि, आप उपनिर्देशिकाएं (उदा. mysite.com/blog/) या वाइल्डकार्ड (उदा. *.mysite.com) निर्दिष्ट नहीं कर सकते.

    मैं अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन नाम कहां से खरीद सकता/ सकती हूं?
    सबसे आसान विधि सेटिंग | प्रकाशन टैब के माध्यम से हम से खरीदना है. हालांकि, ऐसी कई कंपनियां हैं जिनसे आप सामान्यतः बहुत ही कम उचित वार्षिक शुल्क पर डोमेन नाम खरीद सकते हैं. डोमेन पंजीयक के लिए Google खोज में बहुत से विकल्प मिलेंगे. आप इस सूची के माध्यम से भी खरीदी कर सकते हैं:
    • GoDaddy.com
    • ixwebhosting.com
    • 1and1.com
    • EveryDNS.net
    • Yahoo! Small Business
    • No-IP
    • DNS Park

    मैं अपने ब्लॉग में प्रदर्शित दिनांक प्रारूप कैसे बदल सकता/ सकती हूं?
    आप अपनी ब्लॉग सेटिंग संपादित करके पोस्ट और संग्रह दोनों लिंक का दिनांक प्रारूप बदल सकते हैं. सेटिंग | प्रारूपण पृष्ठ पर "दिनांक शीर्षलेख प्रारूप" और "अनुक्रमणिका दिनांक प्रारूप संग्रहीत करें" के लिए फ़ील्ड मौजूद हैं. दोनों फ़ील्ड में ड्रॉप-डाउन मेनू होते हैं जिनमें दिनांक प्रदर्शित करने के लिए प्रारूप विकल्प सूचीबद्ध होते हैं. दिनांक शीर्षलेख सामान्यतः आपकी पोस्ट के ऊपर होते हैं और संग्रह अनुक्रमणिका सामान्यतः आपके साइडबार में संग्रह लिंक की सूची होती है. जब आप कार्य समाप्त कर लें, तो पृष्ठ के निचले भाग में स्थित "सेटिंग सहेजें" क्लिक करें.


    पोस्ट टेम्पलेट क्या होता है?
    पोस्ट टेम्पलेट, पोस्ट संपादक को पूर्व-प्रारूपित करके उपयोगकर्ताओं का समय बचाने में सहायता करती हैं. कुछ उपयोगकर्ता उनके पोस्ट को विशिष्‍ट प्रकार से प्रारूपित करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए, हो सकता है, कि कोई व्यक्ति किसी लेख की पहली पंक्ति से लिंक करना चाहे, इसके बाद नीचे उसका संदर्भ देना चाहे. इस स्थिति में, लिंक और ब्लॉककोट टैग सभी को पोस्ट टेम्पलेट में जोड़ा जा सकता है और वे प्रत्येक नई पोस्ट पर, पहले से ही तैयार प्रारूप में प्रदर्शित होंगे. सेटिंग | प्रारूपण के तहत स्थित पोस्ट टेम्पलेट में, केवल उस कोड या टेक्स्ट की प्रति बनाएं और चिपकाएं, जिसे आप प्रत्येक पोस्ट मे प्रदर्शित करना चाहते हैं.


    बैकलिंक क्या होते हैं और मैं इनका उपयोग कैसे करूं?
    बैकलिंक आपको वेब पर आपकी पोस्ट से लिंक किए गए अन्य पृष्ठों पर नज़र रखने में सक्षम बनाते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपकी पोस्ट में से किसी एक से लिंक करता है, तो पोस्ट स्वचालित रूप से यह दर्शाएगा कि कोई अन्य उससे लिंक हुआ है, और वह आपके मित्र के टेक्स्ट का संक्षिप्त स्निपेट और आपके मित्र के पोस्ट का लिंक प्रदान करेगा. बैकलिंक सेटिंग सेटिंग | टिप्पणियां टैब, के तहत देखी जा सकती हैं और इसे चालू और बंद करने के लिए इसमें एक एकल, आसान विकल्प मौजूद होता है. यदि यह सक्षम है, तो आपको प्रत्येक पोस्ट के लिए टिप्पणी लिंक के पास "इस पोस्ट के लिंक" के रूप में चिह्नित एक लिंक दिखाई देगा.


    शब्द सत्यापन विकल्प क्या है?
    शब्द सत्यापन विकल्प आपके ब्लॉग के सेटिंग | टिप्पणियां टैब पर देखा जा सकता है. यदि आप इस सेटिंग के लिए "हां" चुनते हैं, तो आपके ब्लॉग पर टिप्पणियां देने वाले लोगों को वैसा ही एक शब्द सत्यापन चरण पूरा करने की आवश्यकता होगी, जैसा ब्लॉग बनाते समय आपको दिया गया था. इस विकल्प को सक्षम करने से यह आपके ब्लॉग पर टिप्पणियां जोड़ने के स्वचालित सिस्टम को रोकता है, क्योंकि कोई व्यक्ति ही शब्द पढ़ सकता है और इस चरण को पार कर सकता है. यदि आपको कभी ऐसी टिप्पणी मिलती है, जो विज्ञापन या असंबद्ध साइट के यादृच्छिक लिंक की तरह दिखाई देती है, तो वह टिप्पणी स्पैम है. यह सब स्वचालित रूप से उस सॉफ़्टवेयर द्वारा किया जाता है, जो शब्द सत्यापन पास नहीं कर सकता, इसलिए इस विकल्प को सक्षम करना कई अवांछित टिप्पणियों से बचने का एक अच्छा तरीका है.


    क्या मैं अपने ब्लॉग के लेआउट का HTML संपादित कर सकता/ सकती हूं?
    निसंदेह, केवल डिज़ाइन | HTML संपादित करें टैब पर जाएं. आपको अपने टेम्पलेट की एक प्रति अपनी हार्ड ड्राइव पर टेक्स्ट फ़ाइल के रूप में डाउनलोड करने का एक विकल्प दिखाई देगा. हम ऐसा करने की पुरज़ोर अनुशंसा करते हैं ताकि आप इसी फाइल को पुनः अपलोड कर आसानी से पहली वाली स्थिति पर वापस लौट सकें. इसके बाद आपके टेम्पलेट के लिए वास्तविक कोड आता है. आप देखेंगे कि यह कुछ नियमित HTML और CSS की तरह दिखाई देता है, लेकिन इसमें कई कस्टम टैग भी शामिल हैं, जो इसे हमारे खींचें-और-छोड़ें लेआउट संपादक और फ़ॉन्ट और रंग चयनकर्ता के संगत बनाते हैं.


    "सूची" सेटिंग क्या करती है?
    "अपना ब्लॉग हमारी सूची में जोड़ें?" सेटिंग निर्धारित करती है कि आपका ब्लॉग ब्लॉगर के विभिन्न चैनल के तहत प्रचारित किया जाएगा या नहीं. आपको यह सेटिंग सेटिंग | मूलभूत पृष्ठ पर मिल सकती है. यदि आपका ब्लॉग टेम्पलेट BlogMetaData टैग का उपयोग कर रहा है, तो इसे बंद करने का अर्थ यह भी हो सकता है कि आपका ब्लॉग खोज इंजन द्वारा क्रॉल नहीं किया जाएगा.
                                                                                     -सलीम ख़ान

    2 comments:

    महेश बारमाटे "माही" said...

    बहुत उम्दा जानकारी दी है आपने...
    आभार

    dr. shama khan said...

    aapnea blog per jeb kuch likh jaya to kya pehle wale post per hi ayega....mea esea new page mea nehi lea pa rehi hou...

    Read Qur'an in Hindi

    Read Qur'an in Hindi
    Translation

    Followers

    Wievers

    Gadget

    This content is not yet available over encrypted connections.

    गर्मियों की छुट्टियां

    अनवर भाई आपकी गर्मियों की छुट्टियों की दास्तान पढ़ कर हमें आपकी किस्मत से रश्क हो रहा है...ऐसे बचपन का सपना तो हर बच्चा देखता है लेकिन उसके सच होने का नसीब आप जैसे किसी किसी को ही होता है...बहुत दिलचस्प वाकये बयां किये हैं आपने...मजा आ गया. - नीरज गोस्वामी

    Check Page Rank of your blog

    This page rank checking tool is powered by Page Rank Checker service

    Hindu Rituals and Practices

    Technical Help

    • - कहीं भी अपनी भाषा में टंकण (Typing) करें - Google Input Toolsप्रयोगकर्ता को मात्र अंग्रेजी वर्णों में लिखना है जिसप्रकार से वह शब्द बोला जाता है और गूगल इन...
      4 years ago

    हिन्दी लिखने के लिए

    Transliteration by Microsoft

    Host

    Host
    Prerna Argal, Host : Bloggers' Meet Weekly, प्रत्येक सोमवार
    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

    Popular Posts Weekly

    Popular Posts

    हिंदी ब्लॉगिंग गाइड Hindi Blogging Guide

    हिंदी ब्लॉगिंग गाइड Hindi Blogging Guide
    नए ब्लॉगर मैदान में आएंगे तो हिंदी ब्लॉगिंग को एक नई ऊर्जा मिलेगी।
    Powered by Blogger.
     
    Copyright (c) 2010 प्यारी माँ. All rights reserved.