पासवर्ड की सुरक्षा के लिए सावधानियां Hindi Blogging Guide (6)

डा. अयाज़ अहमद साहब एक समाज सेवी के रूप में जाने जाते हैं। रोज़ाना 100 से भी अधिक पेशेंट देखना उनका रोज़ का काम है। इसी व्यस्तता के चलते वे ब्लॉगिंग में पहले जितने सक्रिय आजकल नहीं हैं लेकिन हमारी दरख्वास्त पर उन्होंने ‘हिंदी ब्लॉगिंग गाइड‘ के लिए एक लेख लिखा है और बताया है कि अपने ईमेल अकाउंट को बुरी नज़र से बचाने के लिए क्या क्या उपाय करने चाहिएं ? 
पेश है एक ऐसा लेख जिसके उसूलों को अपना कर आपका अकाउंट हो जाएगा बिल्कुल बुलेट प्रूफ़ !
-------------------------
भाई एजाज़ उल हक़ द्वारा भेजा  गया नया टाइटिल 
 जीमेल पर या किसी भी साइट पर अपना अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए एक पासवर्ड अनिवार्य होता है। पासवर्ड निश्चित करने में आम तौर पर लोग अपने नाम का कोई हिस्सा या जन्मदिन की डेट या अपना मोबाइल नंबर या अपने स्कूल आदि का नाम इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट हैकर यह बात जानते हैं और इसी तरह के अनुमान से वे लोगों का अकाउंट हैक करके लोगों को तरह तरह के नुक्सान पहुंचा देते हैं। कई बार तो ये हैकर अफ़वाह फैलाकर देश की सुरक्षा तक को ख़तरे में डाल देते हैं।
अभी 4 जुलाई 2011 को जब अमेरिका के लोग आज़ादी का जश्न मनाने में जुटे थे तभी किसी हैकर ने मीडिया जगत के बेताज बादशाह रूपर्ट मर्डोक का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया और उनके अकाउंट से यह सूचना जारी कर दी कि राष्ट्रपति बराक हुसैन ओबामा की गोली मार कर हत्या कर दी गई है। इस खाते से जुड़े सभी विशिष्ट 33 हज़ार लोगों को यह सूचना तुरंत ही पहुंच गई और सभी लोग सन्न रह गए। इसके बाद तफ़्तीश की गई तो पता चला कि यह सूचना ग़लत है।
  • इंटरनेट पर हैकर्स सक्रिय हैं और ये लोग आए दिन किसी न किसी को अपना शिकार बनाते रहते हैं। आप इनके शिकार न बन जाएं, इसके लिए आपको अपने पासवर्ड को ऐसा बनाना होगा जिसे बारे में दूसरे लोग अंदाज़ा न लगा सकें।
  • ऐसा पासवर्ड केवल वह होता है जिसमें आप अक्षर और संख्या दोनों का इस्तेमाल करते हैं और अंग्रेज़ी के अक्षरों में भी आप एक-दो अक्षरों को कैपिटल लिख देंगे तो आपका पासवर्ड ‘खुल जा सिम सिम‘ से भी ज़्यादा पॉवरफ़ुल हो जाएगा।
  • एक उदाहरण देखिये : dh8RP7k3
  • अगर आप केवल अक्षर ही इस्तेमाल करना चाहते हैं तब भी ये किसी व्यक्ति, स्थान और देश आदि का नाम हरगिज़ नहीं होना चाहिए और अपना नाम तो किसी भी हाल में नहीं होना चाहिए।
  • अपने पासवर्ड को कभी किसी को न बताएं और न ही अपनी डायरी में लिखें और न ही अपने किसी दोस्त या परिचित को बताएं। अगर आपको अपने ब्लॉग में किसी की मदद लेनी ही पड़े तो आप उसे अपने ब्लॉग का सदस्य बनाकर उसे एडमिन पॉवर दे सकते हैं। 
नए ब्लॉगर इंटरनेट की दुनिया में इधर उधर घूम कर रोज़ाना ही नई नई वेबसाइट देखते रहते हैं और उनके सदस्य भी बनते रहते हैं। हरेक जगह उनसे उनका ईमेल पता और पासवर्ड मांगा जाता है। नए ब्लॉगर समझ नहीं पाते और हरेक जगह अपना पासवर्ड देते रहते हैं। इन साइट्स में ही कुछ साइट्स पर हैकर बैठे हुए होते हैं और इस तरह उनका पासवर्ड हैकर्स के पास पहुंच जाता है।
आप यह ग़लती कभी न करें।
  • जब भी आप किसी नई साइट के सदस्य बनें तो आप उसकी विश्वसनीयता ज़रूर जांच लें और उसके बाद भी वहां हमेशा कोई बिल्कुल ही नया पासवर्ड इस्तेमाल करें।
  • हरेक साइट के लिए पासवर्ड बनाने से लोग इसलिए बचते हैं कि इतने पासवर्ड कौन याद रखेगा ?
  • पासवर्ड याद रखना बहुत आसान है। इसके लिए आपको मात्र फ़ॉर्मूला याद रखना होगा।
  • आप एक नियम बना लीजिए कि हम जिस भी वेबसाइट पर पासवर्ड बनाएंगे तो हम उसी वेबसाइट के नाम के शुरू या अंत के पांच अक्षर के साथ उसके शुरू या अंत में अपनी तरफ़ से  3 अंक मिला देंगे। यह 3 अंक आप निश्चित कर लीजिए। इनमें भी एक दो अक्षर कैपिटल में लिख दीजिये । 
  • एक उदाहरण  देखिये :  वेबसाइटका नाम है   www.cpsglobal.org  अब आपको अपना पासवर्ड बनाना है तो आप बना सकती हैं 518cpsGL
इस तरह आप हरेक वेबसाइट के लिए एक नया पासवर्ड बना सकेंगे और वेबसाइट पर कोई हैकर भी बैठा होगा तो भी आपका अकाउंट उसकी पहुंच से बाहर ही रहेगा।    
  • डा.अयाज़ अहमद

5 comments:

शालिनी कौशिक said...

bilkul sahi sahi bataya hai ayaj ji ne bhavishay me main to kam se kam unke bataye path par chalne ka poora praytan karoongi.
ayaj ji v anwar ji aap don ka bahut bahut shukriya.

महेश बारमाटे "माही" said...

bahut achchhi jaankari di hai Ayaz ji ne...

isme ek or line main jodna chahunga
अपने पासवर्ड में कम से कम एक special character जरूर जोड़ें...

जैसे कि अगर आपका पासवर्ड है - mkb12AR34
तो आप इसमें *, _, +, =, &, ^, %, $, #, @, ! इत्यादि का भी उपयोग करें...

उदाहरण के तौर पे - mkb12AR34*

इससे गूगल इत्यादि में पासवर्ड स्ट्रेन्थ सबसे ज्यादा हो जायेगी और यह एक कारगर उपाय है अपने पासवर्ड को बचाने का.

यह मेरी ही नहीं सभी इन्टरनेट प्रोफेसनल की राय है...

धन्यवाद

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंक (उच्चारण) said...

बहुत उपयोगी सुझाव!

निर्मला कपिला said...

bahut kaam ki jankari hai. dhanyavad.

devendra gautam said...

अच्छी जानकारी दी है. मैं इसपर आज ही से अमल करना शुरू कर दूंगा. ब्लौगिंग गाइड के तहत बड़े काम की जानकारियां मिल रही हैं. इसके पूरा होने और पूर्ण आकर में उपलब्ध होने का इंतज़ार है.

Read Qur'an in Hindi

Read Qur'an in Hindi
Translation

Followers

Wievers

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

गर्मियों की छुट्टियां

अनवर भाई आपकी गर्मियों की छुट्टियों की दास्तान पढ़ कर हमें आपकी किस्मत से रश्क हो रहा है...ऐसे बचपन का सपना तो हर बच्चा देखता है लेकिन उसके सच होने का नसीब आप जैसे किसी किसी को ही होता है...बहुत दिलचस्प वाकये बयां किये हैं आपने...मजा आ गया. - नीरज गोस्वामी

Check Page Rank of your blog

This page rank checking tool is powered by Page Rank Checker service

Hindu Rituals and Practices

Technical Help

  • - कहीं भी अपनी भाषा में टंकण (Typing) करें - Google Input Toolsप्रयोगकर्ता को मात्र अंग्रेजी वर्णों में लिखना है जिसप्रकार से वह शब्द बोला जाता है और गूगल इन...
    5 years ago

हिन्दी लिखने के लिए

Transliteration by Microsoft

Host

Host
Prerna Argal, Host : Bloggers' Meet Weekly, प्रत्येक सोमवार
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Popular Posts Weekly

Popular Posts

हिंदी ब्लॉगिंग गाइड Hindi Blogging Guide

हिंदी ब्लॉगिंग गाइड Hindi Blogging Guide
नए ब्लॉगर मैदान में आएंगे तो हिंदी ब्लॉगिंग को एक नई ऊर्जा मिलेगी।
Powered by Blogger.
 
Copyright (c) 2010 प्यारी माँ. All rights reserved.