साझा ब्लॉग कैसे बनाएं ? Hindi Blogging Guide (33)

Posted on
  • Saturday, September 10, 2011
  • by
  • DR. ANWER JAMAL
  • in
  • Labels: ,

  • दोस्तों ! अब तक तो आप साझा ब्लॉग की महिमा को जान ही चुके होंगे, तो क्यों न अब अपना खुद का कोई साझा ब्लॉग बनाया जाये ? जैसा कि हमने आपको बताया कि साझा ब्लॉग हर ब्लॉगर अपने नज़रिए से बनाता है, तो पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आप किस विशेष उद्देश्य के लिए साझा ब्लॉग बनाना चाहते हैं ? अब नीचे दिए जा रहे स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़ें और उनके अनुसार जुट जाइए अपना स्वयं का पहला साझा ब्लॉग बनाने में...
    1. सबसे पहले अपने ब्लॉगर अकाउंट पे लॉगिन करें.
    clip_image002
    1. अब एक नया ब्लॉग बनाएं (अगर आप अपने व्यक्तिगत ब्लॉग को साझा ब्लॉग में तब्दील न करना चाहें तो).
    2. अब अपने डैशबोर्ड पे अपने नए व्यक्तिगत ब्लॉग की सैटिंग पर क्लिक करें.
    clip_image004
    1. सैटिंग पे क्लिक करते ही बेसिक सैटिंग पेज खुल जायेगा. जिस पे बिलकुल दायीं तरफ "Permissions" नाम के लिंक पर क्लिक करें.
    clip_image006
    1. अब Add Authors बटन पर क्लिक करें.
    clip_image008
    1. अब एक नया टेक्स्ट बॉक्स "Invite more people to write to your blog" के नीचे दिखाई देगा. इस टेक्स्ट बॉक्स में आप जिन जिन ब्लॉगर सदस्यों को अपने साझा ब्लॉग में शामिल करना चाहें उनके ईमेल एड्रेस लिखें. एक से ज्यादा ईमेल एड्रेस होने पर सभी ईमेल को अल्पविराम (या Comma ",") के द्वारा पृथक करते जाएँ.
    2. अब Invite बटन पर क्लिक करें.
    clip_image010
    ये लीजिये आपका साझा ब्लॉग तैयार हो गया. जैसे ही आप Invite बटन पर क्लिक करेंगे ब्लॉगर.कॉम एक ईमेल, सम्बंधित सदस्य को भेजेगा. जिसमे दिए गए लिंक को क्लिक करने के बाद वह व्यक्ति सीधे ब्लॉगर.कॉम के लॉगिन पेज पे पहुँच जायेगा जिसमे उसे अपने जीमेल अकाउंट से लॉगिन करना होगा ताकि वो आप के आमत्रण को स्वीकार कर सके. आमंत्रण स्वीकार करने के बाद वह ब्लॉगर (या व्यक्ति) आपके साझा ब्लॉग का सदस्य बन जाएगा और आपको उस व्यक्ति का ईमेल एड्रेस तथा नाम इसी Permission पेज पर दिखाई देने लगेगा.
    clip_image012
    अगर आमंत्रित व्यक्ति का पहले से ब्लॉगर.कॉम पर कोई अकाउंट नहीं है तो उसे अपने जीमेल अकाउंट का उपयोग करते हुए बस अपना display name (ब्लॉग में दिखने वाला नाम) डाल कर साइन अप करना होगा और फिर वह व्यक्ति आपके साझा ब्लॉग का सदस्य बन जायेगा.
    clip_image014
    साझा ब्लॉग से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य :
    • अब अगर आप चाहें तो किसी सदस्य की सदस्यता समाप्त भी कर सकते हैं, उसके लिए आपको बस permission पेज पर उक्त ब्लॉगर के नाम के सामने लिखे "Remove" लिंक पर क्लिक करना होगा.
    clip_image015
    • अगर आपका साझा ब्लॉग का उद्देश्य ऐसा हो जहाँ आपको लेखकों के अलावा ब्लॉग के देख-रेख के लिए एक नियंत्रण समिति का होना जरूरी है तो आप किसी भी सदस्य को एडमिन पॉवर दे सकते हैं. परन्तु ध्यान रहे कि एडमिन पॉवर देने के बाद उक्त सदस्य का भी आपकी ही तरह ब्लॉग पे पूरा नियंत्रण हो जायेगा और अगर वो चाहे तो आपकी ही तरह सारे ब्लॉग को डिलीट कर सकता है यहाँ तक कि वह आपसे आपका एडमिन पॉवर भी छीन सकता है. अतः आपको पूरी सावधानी बरतते हुए ही किसी को एडमिन पॉवर देनी चाहिए.
    एडमिन पॉवर व्यवस्था बनाए रखने के लिए होती है। अगर संयोजक ख़ुद ही ज़्यादातर इंटरनेट पर रहता है और वह तकनीकी महारत भी रखता है तो बेहतर है कि वही इसकी देखरेख और सजावट करे और अगर वह ऐसा नहीं कर सकता तो फिर जो समय दे सकता हैउसे एडमिन पॉवर दे दें ताकि अनापेक्षित कमेंट आदि हटाये जा सकें। ऐसा मेरा मानना है।
    डॉ. अनवर जमाल खान
    • किसी सदस्य को एडमिन पॉवर देने से पहले उस व्यक्ति से आपको ईमेल के जरिये अनुमति ले लेना चाहिए कि क्या वे इस पद भार के लिए तैयार हैं ?
    • अगर सामने वाले की अनुमति है तो उसे पहले कुछ नियम व शर्तों से अवगत कराएँ, जैसे कि -
    1. आप बिना नियंत्रण मंडल की अनुमति के इस साझा ब्लॉग पर एकाधिकार नहीं कर सकते.
    2. किसी ब्लॉगर की सदस्यता समाप्त करने के लिए आपको पहले उस ब्लॉगर को चेतावनी देनी होगी, और अगर वह ब्लॉगर फिर भी आपकी बात नहीं मानता तब आप नियंत्रण मंडल की सहमति से उस ब्लॉगर को एक और चेतावनी दे के अपने ब्लॉग से बहार कर सकते हैं
    3. और जानकारी के लिए कृपया इस लिंक पर जाएँ –
    शीर्षक - साझा ब्लॉग आपकी जागीर नहींलेखक -  एस. एम. मासूम.
    • इस तरह के कुछ नियमो के बाद आप एडमिन पॉवर उक्त ब्लॉगर को प्रदान करने के लिए निम्न तरीका अपनाएँ -
    clip_image017
    Login → Settings → Permissions → Grant admin privileges → और फिर एक चेतावनी ब्लॉगर.कॉम की ओर से आपके समक्ष आयेगी, तब आप GRANT ADMIN PRIVILEGES बटन पर क्लिक करें.
    clip_image018
    • एडमिन  पॉवर देने का मतलब ये नहीं कि आपने सामने वाले को अपना जीमेल अकाउंट या व्यक्तिगत ब्लॉग चलाने की अनुमति दे दी है. एडमिन पॉवर मिल जाने के बाद उक्त ब्लॉगर केवल उसी साझा ब्लॉग को पूरी स्वतंत्रता से इस्तेमाल कर सकता है जिसके लिए उसे एडमिन पॉवर मिली है. वो आपके और किसी व्यक्तिगत या साझा ब्लॉग को कुछ नहीं कर सकता.
    तो क्या सोच रहे हैं आप ?
    आज क्या नया करने जा रहे हैं ? एक साझा ब्लॉग या और कुछ ?

    इंजी० महेश बारमाटे "माही"

    ----------------------------------------------------------------------------

    साभार – Blog Tutorial : Create a Blog with Multiple Authors

    5 comments:

    Atul Shrivastava said...

    बारमाटे जी, सबसे पहले तो माफी चाहूंगा कि मैंने इस पोस्‍ट को पढा नहीं था।
    आपने अच्‍छी जानकारी दी है। साझा ब्‍लाग बनाने वालों के लिए बेहतर मार्गदर्शन।
    आभार मुझे इसका लिंक देने के लिए।

    NEELKAMAL VAISHNAW said...

    महेश जी धन्यवाद इस लेख के लिए यह एक नए ब्लागर के लिए बहुत काम की वस्तु है इसकी जानकारी रखना हर नया ब्लागर सोचता है किसी साँझा ब्लाग में अगर पहुचता है तो जैसे की लेखक स्वामी का परिचय तो एक ही है पर पोस्ट करने वालो का नाम अलग अलग कैसे है ?
    इस तरह से अनेको सवाल जेहन में आते है लेकिन सिर्फ नए ब्लागरों के जिनके लिए यह पोस्ट बहुत काम की है आपको बधाई इसकी जानकारी लोगों को देने के लिए
    अब बात करते हैं आपकी शिकायत की तो मैं आपको बताना चाहूँगा की शायद जो भी पहले १३ लोग आये थे आपके ब्लाग पर वो शायद इस बारे में अच्छे से जानने वाले होंगे जिनके लिए आपकी यह जानकारी नयी नहीं होंगी तभी तो उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं दी है ऐसा मेरा मानना है बाकि तो वो लोग खुद ही जाने जो आये थे मैं तो आज अभी आया हू आपका पोस्ट फेसबुक "साहित्य प्रेमी संघ" में पढ़ा तो वैसे मैं भी पुराना नहीं हूँ पर हां मैं भी यह जानकारी जानता हूँ लेकिन नए लोगो के लिए बहुत अच्छी है खैर आप का अपने जगह में सवाल ठीक है पर क्या करे अगर कोई कुछ तस्सली न दे ऐसे लेखों पर तो या शय उनको समय का आभाव रहा हो
    मैं सभी ब्लागर की तरफ से आपसे क्षमा भी चाहूँगा आपका सहयोग नए ब्लागरो के लिए प्रशंसनीय हैं
    आपको भी मेरा आमंत्रण हैं मेरे ब्लाग और फेसबुक पर मुझे विश्वास है आप जरुर ज्वाइन करेंगे मेरे सभी ब्लाग और फेसबुक को लिंक निचे है धन्यवाद
    ब्लाग लिंक
    http://neelkamalkosir.blogspot.com/
    http://neelkamal5545.blogspot.com/
    http://neelkamaluvaach.blogspot.com/

    फेसबुक लिंक
    mitramadhur@groups.facebook.com
    http://www.facebook.com/groups/mitramadhur/
    http://www.facebook.com/mitramadhur

    इंजी० महेश बारमाटे "माही" said...

    अतुल जी... माफी की जरूरत नहीं है...

    क्योंकि मैंने किसी पे भी इल्ज़ाम नहीं लगाया...
    आपको मेरी रचना पसंद आयी, मुझे खुशी मिल गई... और मेरी मेहनत सफल भी हो गई...

    आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    इंजी० महेश बारमाटे "माही" said...

    नीलकंठ जी, आपको ये लेख काम का लगा उसके लिए बहुत बहुत शुक्रिया...

    पर आपको एक सलाह देना चाहूँगा, कि जब भी आप कमेंट करें तो कृपया विराम चिन्हों का प्रयोग जरूर करें, मुझे थोड़ी सी दिक्कत हुई आपका कमेंट समझने मे॥

    अब बात करते हैं मेरी शिकायत की और आपकी सोच की,

    आपने जो कहा वो जरूर सच हो सकता है, पर हिन्दी ब्लॉगिंग गाइड के लिए लिखे गए लगभग 70% लेखों मे दी गई जानकारी सभी पुराने ब्लॉगर को मालूम है फिर भी उनके लेखों को सराहा गया, और इसी लेख को छोड़ दिया गया... ऐसा क्यों ?

    Dr.J.P.Tiwari said...

    Read the post today. The post is more useful for them who want to do such type work. I personally appreciate foe this informative post and R=regard your feelings. Don't worry dear this is the world where different type people live. you should to do,that want to do without fear & faith. Thanks dear.

    Read Qur'an in Hindi

    Read Qur'an in Hindi
    Translation

    Followers

    Wievers

    Gadget

    This content is not yet available over encrypted connections.

    गर्मियों की छुट्टियां

    अनवर भाई आपकी गर्मियों की छुट्टियों की दास्तान पढ़ कर हमें आपकी किस्मत से रश्क हो रहा है...ऐसे बचपन का सपना तो हर बच्चा देखता है लेकिन उसके सच होने का नसीब आप जैसे किसी किसी को ही होता है...बहुत दिलचस्प वाकये बयां किये हैं आपने...मजा आ गया. - नीरज गोस्वामी

    Check Page Rank of your blog

    This page rank checking tool is powered by Page Rank Checker service

    Hindu Rituals and Practices

    Technical Help

    • - कहीं भी अपनी भाषा में टंकण (Typing) करें - Google Input Toolsप्रयोगकर्ता को मात्र अंग्रेजी वर्णों में लिखना है जिसप्रकार से वह शब्द बोला जाता है और गूगल इन...
      5 years ago

    हिन्दी लिखने के लिए

    Transliteration by Microsoft

    Host

    Host
    Prerna Argal, Host : Bloggers' Meet Weekly, प्रत्येक सोमवार
    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

    Popular Posts Weekly

    Popular Posts

    हिंदी ब्लॉगिंग गाइड Hindi Blogging Guide

    हिंदी ब्लॉगिंग गाइड Hindi Blogging Guide
    नए ब्लॉगर मैदान में आएंगे तो हिंदी ब्लॉगिंग को एक नई ऊर्जा मिलेगी।
    Powered by Blogger.
     
    Copyright (c) 2010 प्यारी माँ. All rights reserved.